दुनिया का सबसे अमीर प्रिंस गिरफ्तार- होश उड़ाने वाली संपत्ति और अय्याशी का खुलासा!

रिपोर्टर प्रभाकर दुबे
सऊदी अरब: यहां भ्रष्टाचार की जांच के लिए नई कमेटी बनाए जाने के 4 घंटे के अंदर ही बड़ी कार्रवाई करते हुए कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें 11 प्रिंस और चार मंत्रियों के साथ कुछ बड़े कारोबारियों के भी नाम शामिल हैं।यह कार्रवाई सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के देख रेख में हो रही है। पिता की गद्दी संभालने से पहले क्राउन प्रिंस ने भ्रष्टाचार खात्में का जिम्मा अपने सिर ही उठाया है, ऐसे में आय दिन कड़ी कार्रवाई की खबरें आ रही है।

गिरफ्तार किए गए लोगों में अरबपति कारोबारी अल-वलीद बिन तलाल भी शामिल हैं, वह दुनिया के सबसे अमीर कारोबारियों में से एक हैं, जिनकी कुल संपत्ति 19 बिलियन डॉलर की बताई जाती है। जो अपने लग्जरी लाइफ को लेकर भी चर्चा में बने रहते हैं। जानकारी के अनुसार प्रिंस अल-वलीद के पास दुनिया का सबसे महंगा हवाई जहाज है, जिसे लोग उड़ता हुआ महल के नाम से भी जानते हैं।

इनका यह विमान सोने से जड़ा हुआ बताया जा ता है। यही नहीं अल वलीद के पास बोइंग 747 और एयरबस 321 एयरक्राफ्ट भी है, जिसे वह प्राइवेट जेट की तरह इस्तमाल करते हैं। इस प्रिंस के पास 300 से भी ज्यादा महंगी कारें हैं, जिसमें से एक कार हीरे से जड़ा है, जिसकी कीमत 32 करोड़ रुपये बताई जाती है। अल-वलीद के पास तीन बड़े महल हैं, जिसमें से एक का नाम किंग रिजॉर्ट है।

ऐसा कहा जाता है कि यह महल 50 लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है, जिसमें शानदार गार्डन और तीन झील हैं। इस प्रिंस का दूसरा महल प्रोमोशन पैलेस के तौर पर जाना जाता है जो रियाद में है, बालू के रंग में रंगे इस महल की कीमत करीब 300 मिलियन डॉलर की बताई जाती है, इस महल में 317 कमरे हैं, जिसके निर्माण में 15,000 टन इटैलियन मार्बल प्रयोग किया गया है। इस पैलेस में सिल्क ओरियंटल कारपेट और सोने की नल जड़े गए हैं।

महल में 250 टीवी सेट लगाए गए हैं, जिसमें कुल चार भव्य किचन भी हैं, यहां के शेफ एक घंटे में 2000 लोगों को एक साथ खाना बनाने और खिलाने में सक्षम हैं। बता दें कि प्रिंस ने अभी पिछले दिनों ही एक करीब 40 लाख वर्ग मीटर ने एक नए महल का निर्माण कराया है। जिसमें लग्जरी रिजॉर्ट के साथ 70,000 वर्ग मीटर का एक बड़ा झींल और प्राइवेट जू भी बनाया गया है।

प्रिंस अल-वलीद बिन तलाल ने दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बनाने का दावा किया है, जिसकी ऊंचाई एक किलोमीटर, 3 हजार, 281 फीट से अधिक बताई जाती है। इसके निर्माण में 6.7 अरब डॉलर के खर्च का आकलन किया गया है। जिसे किंगडम सिटी का नाम दिया गया है। प्रिंस के पास 85.9 मीटर लंबा एक प्राइवेट क्रूज भी है, जो दुनिया का 65वां सबसे लंबा प्राइवेट क्रूज बताया जाता है, इस क्रूज को प्रिंस ने डोलाल्ड ट्रम्प से खरीदा था, जो फिलहाल अमेरिका के राष्ट्रपति हैं।

ट्रंप ने इस क्रूज का नाम ट्रम्प प्रिंसेज रखा था, जिसे खरीदने के बाद प्रिंस ने किंगडम 5KR का नाम दिया। इसके अलाव प्रिंस का कारोबर विदेशों मे भी है, जिसके तहत प्रिंस कई जानी मानी कंपनियों में अपना पैसा लगाते हैं। बता दें कि प्रिंस ने ऐपल कंपनी में भी 5% का निवेश किया है, जबकि सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर में भी प्रिंस का 5% का निवेश है, इसके अलवा बैंकिंग सेक्टर के साथ अन्य कई क्षेत्रों में भी प्रिंस का पैसा लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *