भारत की शिक्षा प्रणाली को आज की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर होना चाहिए: बिल गेट्स

बिल गेट्स, जो लगभग दो दशक पहले दुनिया का सबसे अमीर आदमी था, अब भी इसकी प्रमुख परोपकारी है, सार्वजनिक स्वास्थ्य, प्रौद्योगिकी और विचारों के बारे में बात करता है जो दुनिया को बदल सकता है
जैफ बेजोस + द्वारा उन्हें हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया है, लेकिन बिल गेट्स से मिलना अब भी बेहद समृद्ध अनुभव है।
प्रसिद्ध बुद्धि हमेशा की तरह तेज़ी से होती है, और उसकी आँखें एक प्यारी नारंगी खुशी के साथ उज्ज्वल होती हैं, क्योंकि वह जीवन-परिवर्तनशील विचारों को संभावित रूप से धारण करते हैं। वह तीव्रता से केंद्रित और संचालित होता है, लेकिन यह हास्य की अप्रत्याशित रूप से भावना को प्रदर्शित करता है।
कई महान ऐसे असाधारण माइक्रोसॉफ्ट कर्मचारी हैं, जो एसरबिक गेट्स द्वारा गर्वित जीभ के दंडों के अधीन होते हैं, जब उन्होंने सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी का दौरा किया था। इसलिए, यह चिंता की कमी के साथ थी कि गेट्स को उन लेखों को दर्शाने के लिए इकट्ठा किया जो पहले टीओआई अतिथि संपादक के रूप में सेवा करने पर सहमत हुए थे। गेट्स लेखों के माध्यम से बहुत सावधानी से चले गए, और जब उन्होंने खुद को संतुष्ट कर दिया तब राहत का एक श्रव्य उच्छ्वास था उन्होंने कहा, “मुझे खुशी है कि आपको हाथियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले नए तीन-औषधि संयोजन के बारे में थोड़ा सा मिला है।”
“दो-औषधि संयोजन के लिए पांच दौर की आवश्यकता होती है और 60-80% तक बीमारी कम होती है जबकि तीन-दवा संयोजन को पहले खुराक के साथ ही 99% तक माइक्रोफिल्लेरिया को कम करने के लिए दिखाया गया है। वैश्विक स्वास्थ्य की दुनिया में रोमांचक चीजें पहली जगहों में से एक है जहां हम उस पर बड़ी संख्या में जा रहे हैं सभी तीन दवाओं का दान किया जाता है … इसलिए दाता पैसा और सरकारी धन मजदूरी के लिए वहां जाने के लिए जाते हैं और दवाओं को वितरित करते हैं और फिर उन अभियानों की गुणवत्ता की जांच दोहराते हैं। हम पोलियो कार्यक्रम करने वाले लोगों से बहुत मदद ले रहे हैं, क्योंकि उन्हें ऐसे अच्छे परिणाम मिल गए हैं। ”
चूंकि मैंने भारत के लिए इतने समय व्यतीत किया है, क्या आपको लगता है कि देश को वापस लेकर कोई विशिष्ट कारक हैं? “अधिकांश रुझान सकारात्मक हैं, लेकिन मेरी सबसे बड़ी निराशा है जब यह भारत की शिक्षा प्रणाली है, तो इससे बेहतर होना चाहिए, मैं इसके बारे में अधिक उम्मीदें बनाना चाहता हूं।”

क्या गेट्स फाउंडेशन + स्वास्थ्य से परे शिक्षा में विस्तार करने पर विचार करेगा? उन्होंने कहा, “हम सबकुछ नहीं कर सकते हैं। भारत के अधिकांश स्वयंसेवकों ने शिक्षा को उच्च प्राथमिकता दी है और मैं इसके बारे में बहुत खुश हूं,” उन्होंने जोरदार कहा।

बिल गेट्स स्वच्छता में सक्रिय रुचि लेने के लिए जाना जाता है, तो वह स्वच्छ भारत कार्यक्रम + के बारे में क्या सोचता है? “ठीक है, शौचालयों का निर्माण बचत खातों को खोलने जैसा है।” असली चुनौती लोगों को उनका उपयोग करने के लिए मिल रही है, “मैंने कहा है “सरकार के साथ हमारे स्वच्छ भारत भागीदारी के भाग कोशिश करते हैं और यह सुनिश्चित करें कि शौचालय निर्माण कर रहे हैं यही कारण है कि इतना बुरा आप उन्हें प्रयोग के बजाय नहीं चाहते हैं यही कारण है कि नहीं कर रहे हैं बनाने के लिए है। पहले चरण व्यवहार परिवर्तन है। भारत के कुछ हिस्सों में, यह काम किया है वास्तव में अच्छी तरह, कुछ भागों में रूप में अच्छी तरह नहीं। एक बार एक गांव के दृश्य के कोई भी इस (खुला शौच) कर दिया जाना चाहिए कि तो यह रहने के लिए आदत से गुजरता है। अच्छी बात यह है अगर तुम फिर कभी कभी यह हो जाता है बस कुछ ही वर्षों के लिए हस्तक्षेप यही कारण है उम्मीद है। इसलिए व्यवहार परिवर्तन और बहुत सारे दाताओं को अब ऐसा करना है। “

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *