बाजार मूडी को बढ़ावा देता है; 400 अंकों से ऊपर सेंसेक्स का लाभ

नई दिल्ली: शुक्रवार की सुबह इक्विटी निवेशकों के लिए उत्साह के कारणों की वजह से सेंसेक्स ने शुरुआती कारोबार में 400 अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की।
30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 331.75 अंकों की बढ़त के साथ 33,388.47 पर खुला जबकि व्यापक 50 शेयर एनएसई निफ्टी 109.80 अंक बढ़कर 10,324.55 पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स ने अपने लाभ में 400 अंकों की बढ़ोतरी की, जिसने 33,520.82 के अंतर-दिवस के उच्च स्तर पर पहुंचा।
स्ट्रीट में उछाल अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसी मूडी ने भारत के स्थानीय और विदेशी मुद्रा + को Baa2 से बाओ 2 के लिए जारी करने वाले रेटिंग को उन्नत करने के बाद आया और रेटिंग से सकारात्मक को लेकर स्थिरता को बदल दिया। बढ़ती मुद्रास्फीति, रुकावट फैक्ट्री उत्पादन और व्यापार घाटे को बढ़ाना जैसे कमजोर मैक्रोज़ों के पीछे निवेशक भावनाओं को बेचने के लिए रेटिंग एक बूस्टर साबित हुई है। गुरुवार को वापसी करने से पहले बाजारों में पिछले हफ्ते भालू का प्रभुत्व था, जो 300 अंकों से अधिक के लाभ के साथ बंद हुआ था।
हालांकि निवेशकों को यह चेतावनी होगी कि मूडी की रेटिंग एक ट्रिगर हो सकती है, जो कि मजबूत करने में नाकाम रही है। स्ट्रीट का हाल ही में एक ऐसा अनुभव था जब भारत ने विश्व बैंक की आसान बनाने की व्यवसाय की रिपोर्ट में 30 स्थानों की छलांग लगाई थी, जो शेयर बाजारों में आ रही थी- करीब 34,000 स्तर तक। हालांकि, निवेशकों ने मुनाफावसूली में जल्द ही निवेश किया और बाजार में गिरावट आई।
शुक्रवार के शुरुआती कारोबार में, धातु और पीएसयू बैंक शेयरों में एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है क्योंकि हाल के दिनों में यह रुझान रहा है। हैरानी की बात है कि, निफ्टी आईटी उप-सूचकांक लगभग एक प्रतिशत तक कम हो रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *