धर्मशाला – पहले वन डे मैच में श्री लंका ने भारत को दी 9 विकेट से मात, श्रीलंका सीरीज में 1-0 से आगे

 

Ind Vs Sri Lanka –  धर्मशाला की खूबसूरत वादियों के बीच स्थित एचपीसीए स्टेडियम में हुए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 112 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. 113 रनों के आसान से लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने 20.4 ओवर में ही 3 विकेट गंवा कर 114 रन बना लिए और ये मैच 7 विकेट से जीत लिया.

भारत व श्रीलंका के बिच धर्मशाला में चल रहे पहले वन डे मैच में श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया ।विराट कोहली के पहले वनडे मैच न खेलने के कारण रोहित शर्मा की कप्तानी में चल रहे मैच में भारत ने पहले खेलते हुए मात्र 113 रन ही बनाये जिसका पीछा करते हुए श्रीलंका ने 20.4 ओवर में 3 विकेट पर 114 रन बनाकर मैच जीते मैथुज व डिक्वेला ने अहम भूमिका निभायी जिससे मैच उनके नाम हो पाया  श्रीलंकाई टीम ने भारत को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद खराब रहा. इस मुकाबले में टीम इंडिया के बल्लेबाज से लेकर गेंदबाज सभी बुरी तरह नाकाम रहे हैं.

सुरंगा लकमल को उनकी धारदार गेंदबाजी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ के अवॉर्ड से गया नवाजा .
श्रीलंका की ओर से उपुल थरंगा ने सबसे ज्यादा 49 रन बनाए. वहीं, निरोशन डिकवेला ने 26 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या को 1-1 विकेट मिला. सुरंगा लकमल को उनकी धारदार गेंदबाजी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ के अवॉर्ड से नवाजा गया. लकमल ने मैच में 4 विकेट लेकर भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी .
स्कोरबोर्ड
भारत की पारी

भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 38.2 ओवर में 112 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया के आठ बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी नहीं छू पाए. आठवें विकेट के लिए एमएस धोनी के साथ मिलकर कुलदीप यादव ने 41 रनों की पार्टनरशिप की थी. पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने एक छोर संभालकर टीम इंडिया को 100 रन के पार पहुंचाया. धोनी ने सबसे ज्यादा 65 रनों की पारी खेली.

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने लगाई फिफ्टी

भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने मुश्किल हालात में बेहद महत्तवपूर्ण पारी खेली. धोनी ने अपने वनडे करियर का 67वां अर्धशतक लगाया. धोनी ने 87 गेंदों में 65 रनों की पारी खेली, जिसमें 10 चौके 2 छक्के शामिल थे. जिस वक्त धोनी बल्लेबाजी के लिए उतरे उस वक्त भारत का स्कोर 16 रन पर 4 विकेट था.

टीम इंडिया के विकेट्स

पांचवें ओवर की पहली ही गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा भी पवेलियन लौट गए, जब उन्हें सुरंगा लकमल ने विकेट के पीछे निरोशन डिकवेला के हाथों कैच करा दिया. रोहित शर्मा सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हुए. शिखर धवन और रोहित शर्मा दोनों को ही पहले ऑनफिल्ड अंपायर ने नॉट आउट करार दिया था. लेकिन बाद में श्रीलंकाई टीम ने डीआरएस की मदद से यह दोनों विकेट हासिल किए.

 

टीम इंडिया के विकेटों के गिरने का सिलसिला यहीं नहीं थमा, इसके बाद 9वें ओवर में दिनेश कार्तिक भी सुरंगा लकमल का शिकार बने. कार्तिक शून्य पर पवेलियन लौटे हैं.मनीष पांडे के रूप में टीम इंडिया को चौथा झटका लगा.

टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम का खाता खुलने से पहले ही पहला विकेट गिर गया, जब दूसरे ही ओवर में एंजेलो मैथ्यूज ने शिखर धवन को एलबीडब्लू आउट कर पवेलियन लौटा दिया. शिखर धवन अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

पांडे को लकमल ने एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेज दिया. पांडे 2 रन बनाकर आउट हुए. पांचवें विकेट के तौर पर श्रेयस अय्यर आउट हुए जब उन्हें नुवान प्रदीप ने बोल्ड कर दिया. अय्यर 9 रन बनाकर आउट हुए. हार्दिक पंड्या (10) के रूप में टीम को छठा झटका लगा. 15.2 ओवर में नुवान की गेंद पर मैथ्यूज ने उन्हें कैच कर लिया. हार्दिक पंड्या के बाद बल्लेबाजी के लिए आए.

हार्दिक पंड्या के बाद बल्लेबाजी के लिए आए भुवनेश्वर कुमार भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और शून्य के स्कोर पर लकमल का शिकार बन गए. लकमल ने उन्हें विकेटकीपर डिकवेला के हाथों कैच करा कर टीम इंडिया को सातवां झटका दिया.

आठवां विकेट कुलदीप यादव का रहा, उन्हें अकीला धनंजय ने निरोशन डिकवेला के हाथों स्टंप आउट करा दिया. कुलदीप यादव ने 19 रन बनाए. उन्होंने एमएस धोनी के साथ मिलकर 41 रनों की पार्टनरशिप की थी. जसप्रीत बुमराह (0) आउट होने वाले नौवें बैट्समैन रहे. जो 34.3 ओवर में सचिथ पथिराना की बॉल पर बोल्ड हो गए. आखिरी विकेट एमएस धोनी का रहा. धोनी ने सबसे ज्यादा 65 रनों की पारी खेली.

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया है. श्रेयस अय्यर को वनडे डेब्यू का मौका मिला.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *