बाल विकास विद्यालय में हर्षोल्लास से मनाया गया “गणतंत्र दिवस

विद्यालय के प्रबंधक दयाशंकर यादव दया मास्टर ने ध्वजारोहण कर दी सलामी

रिपोर्टर – संतोष कुमार सिंह

वाराणसी (ब्यूरो) :-    मिर्जामुराद आराजी लाइन क्षेत्र के रखौना स्थित बाल विकास विद्यालय में शुक्रवार को गणतंत्र दिवस का उत्सव जोश और हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय के छात्रों, अध्यापकों व कर्मचारियों ने देश की आन बान शान की रक्षा का संकल्प लिया। 69वें गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारंभ विद्यालय के प्रबंधक दयाशंकर यादव दया मास्टर ने ध्वजारोहण कर किया। छात्रों ने देशभक्ति पर आधारित एक से बढक़र एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया।

 क्लास नर्सरी के नन्हे छात्रों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया

इस मौके पर क्लास नर्सरी के नन्हे छात्रों ने भारतीय संस्कृति को दर्शाते हुए ‘जलवा-जलवा’ गाने पर बहुत ही सुंदर डांस परफॉर्मेंस देकर समा बांध दिया। इसके साथ ही प्रिंस यादव कक्षा 5 और आदर्श यादव कक्षा 8 के छात्रो ने भारतीय संविधान की जानकारी व महत्व को बताते हुए एक भाषण का मंचन किया और नाटक के माध्यम से भी सभी को संविधान की जानकारी दी। वहीं छात्र छात्राओं ने देशभक्ति गानों पर अपनी प्रस्तुति देकर सारा माहौल देश भक्तिमय बना दिया। बाल विकास विद्यालय के छात्रों ने गणतंत्र दिवस के औचित्य को समझाया वहीं कुछ छात्रों ने ज्वलंत मुद्दो को सभी के समक्ष रख और सभी से उसकी प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की।

इस अवसर पर अध्यक्षता करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता ने सभी को गणतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि जब पहली बार संविधान पास हुआ तब से लेकर आज तक हर साल भारत वर्ष में गणतंत्र दिवस का उत्सव मनाया जाता है। भारतीय इतिहास में गणतंत्र दिवस का बहुत ही महत्व है क्योंकि यह हमें भारतीय संविधान से जुड़े हर एक संघर्ष के बारे में बताता है।

वही विद्यालय की महिला अध्यापक रीना पटेल ने छात्रों को गणतंत्र दिवस का महत्व बताते हुए कहा कि स्कूल में छात्रों को गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस की जानकारी जरुर देनी चाहिए ताकि उनको पता चले कि हमें आजादी दिलवाने कि हमारे पूर्वजों ने कितने बलिदान और संघर्ष किया है, ताकि छात्र गणतंत्र दिवस की वास्तविकता को जान सके और देश के प्रति समर्पित हों।

बाल विकास विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामनरेश यादव ने सभी विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस के बारे में बताया कि 26 जनवरी हमारे राष्ट्र के लिए क्या महत्व रखता है। सभी बच्चों और अध्यापकों ने इस कार्यक्रम का खूब आनंद उठाया। इस मौके पर झिला मास्टर झिलमित पटेल गुलाब मास्टर रामजन्म यादव हंसराज यादव राहुल यादव श्याम बाबू आदर्श यादव रमाशंकर पटेल रीना रीता शांति आरती किशन जायसवाल डॉ दीपक पटेल पुर्व प्रधान छोटेलाल पटेल प्रिंस यादव सुमन यादव विशाल प्रिंस बिंद नंदलाल पटेल संतोष यादव संदीप यादव छोटे लाल प्रजापति राधेश्याम पटेल जीत लाल वर्मा आदि लोग मौजूद रहे। संचालन अशोक पाल ने किया। अंत में सभी बच्चों को जलेबी व टाफी खिलाकर उनका मुंह मीठा करा कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *